कम्युनिटी ओशन एंगेजमेंट ग्लोबल इनिशिएटिव


महासागर फाउंडेशन की कम्युनिटी ओशन एंगेजमेंट ग्लोबल इनिशिएटिव (COEGI) समुद्री शिक्षा समुदाय के नेताओं के विकास का समर्थन करने और महासागर साक्षरता को संरक्षण कार्रवाई में बदलने के लिए सभी उम्र के छात्रों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। 

हमारी दृष्टि दुनिया भर में समुद्री शिक्षा कार्यक्रमों और करियर तक समान पहुंच बनाने की है।

यदि अधिक समुद्री शिक्षकों को सभी उम्र के लोगों को समुद्र के प्रभाव और महासागर पर हमारे प्रभाव के बारे में सिखाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है - और इस तरह से जो प्रभावी रूप से व्यक्तिगत कार्रवाई को प्रेरित करता है - तो समाज पूरी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होगा जो रक्षा करता है महासागर स्वास्थ्य। 

हमारा दर्शन

हम सब फर्क कर सकते हैं। महासागर साक्षरता हमें समुद्र के स्वास्थ्य की रक्षा, संरक्षण और बहाली का ज्ञान देती है।

हम में से प्रत्येक को एक भूमिका निभानी है। 

हमारा पहला कदम यह सुनिश्चित कर रहा है कि समुद्री शिक्षा समुदाय दुनिया भर में मौजूद तटीय और महासागर के दृष्टिकोण, मूल्यों, आवाजों और संस्कृतियों की विस्तृत श्रृंखला को दर्शाता है। जिन लोगों को परंपरागत रूप से समुद्री शिक्षा से कैरियर मार्ग के रूप में - या सामान्य रूप से समुद्री विज्ञान से बाहर रखा गया है - उन्हें इस क्षेत्र में नेटवर्किंग, क्षमता निर्माण और कैरियर के अवसरों तक पहुंच की आवश्यकता है। इसके लिए समुद्र साक्षरता के क्षेत्र के भीतर और बाहर विविध व्यक्तियों तक सक्रिय रूप से पहुंचने, सुनने और संलग्न करने की आवश्यकता है।

लिविंग कोस्ट डिस्कवरी सेंटर की फोटो सौजन्य

महासागरीय साक्षरता: तट के पास बाहर एक घेरे में बैठे बच्चे

आने वाली पीढ़ी को बदलते महासागर और जलवायु के प्रभावों का प्रबंधन करने के लिए, उन्हें बुनियादी शिक्षा और प्रशिक्षण से अधिक की आवश्यकता है। समुद्र के स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले निर्णय लेने और आदतों को प्रभावित करने के लिए शिक्षकों को व्यवहार विज्ञान और सामरिक संचार के उपकरणों से लैस होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी उम्र के दर्शकों को संरक्षण कार्रवाई के लिए रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए सशक्त बनाने की आवश्यकता है। यदि हम सभी अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करें तो हम बहुत बड़ा परिवर्तन देख सकते हैं।


हमारे दृष्टिकोण

समुद्री शिक्षक अधिक साक्षर लोगों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, समाधान उतना सरल नहीं है जितना कि समुद्र के साथ अपने संबंधों के बारे में अधिक समझना। हमें आशावाद और व्यवहार परिवर्तन की ओर अपना ध्यान केंद्रित करके जहां भी वे बैठते हैं, वहां से दर्शकों को संरक्षण कार्रवाई को शामिल करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। महासागर साक्षरता को सभी के लिए सुलभ बनाने की आवश्यकता है।


हमारा काम

सबसे प्रभावी शैक्षिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, COEGI:

शिक्षकों और समुदाय के नेताओं के साथ काम करता है

स्थानीय संरक्षण समस्याओं को हल करने के लिए व्यक्तिगत कार्रवाई पर जोर देने के साथ, महासागर साक्षरता के प्रमुख तत्वों को उनके मौजूदा पाठ्यक्रम, प्रतिष्ठानों या कार्यक्रमों में शामिल करना। प्रतिभागियों, मुख्य रूप से शुरुआती कैरियर और इच्छुक समुद्री शिक्षकों को उनके लक्षित दर्शकों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रभावी, क्रिया-उन्मुख सबक देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें शामिल हो सकते हैं: के -12 छात्र, समुदाय के सदस्य, बाहरी उत्साही, पर्यटक, स्वयंसेवक , और आम जनता।

समुद्री शिक्षक कौन हैं?

समुद्री साक्षरता सिखाने के लिए समुद्री शिक्षक कई तरह के रचनात्मक तरीकों से काम करते हैं। वे K-12 कक्षा के शिक्षक, अनौपचारिक शिक्षक (शिक्षक जो पारंपरिक कक्षा सेटिंग के बाहर पाठ वितरित करते हैं, जैसे कि बाहर, सामुदायिक केंद्र, या उससे आगे), विश्वविद्यालय के प्रोफेसर या वैज्ञानिक हो सकते हैं। उनके तरीकों में कक्षा निर्देश, बाहरी गतिविधियाँ, आभासी शिक्षा, प्रदर्शन प्रस्तुतियाँ, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की वैश्विक समझ और सुरक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने में समुद्री शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

महासागरीय साक्षरता: शार्क टोपी पहने मुस्कुराती युवा लड़की

स्थायी संबंध बनाता है

विभिन्न क्षेत्रों और विषयों के शिक्षकों के बीच। यह सामुदायिक-निर्माण दृष्टिकोण प्रतिभागियों को वित्त पोषण, नौकरी के अवसरों और पेशेवर विकास के लिए दरवाजे खोलने के लिए नेटवर्क स्थापित करने में सहायता करता है।

अन्ना मार / महासागर कनेक्टर्स की फोटो सौजन्य

ट्रेन और व्यक्तियों को सशक्त बनाता है

जिनका आमतौर पर समुद्री शिक्षा के क्षेत्र में कम प्रतिनिधित्व होता है, करियर के लिए अवसरों की एक खिड़की बनाने के लिए जिनके बारे में उन्होंने पहले कभी नहीं सोचा होगा।

आने वाले वर्षों में, हम कार्यशालाओं की मेजबानी करके, हमारे वैश्विक नेटवर्क में COEGI "स्नातकों" को पेश करके, और समुदाय-आधारित शिक्षा परियोजनाओं को वित्तपोषित करके, हमारे प्रशिक्षुओं को आगे भी महासागर साक्षरता फैलाने में सक्षम बनाकर रोजगार सृजन और तैयारी को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं।

महिला एक नोटबुक में लिख रही है

सामुदायिक नींव के रूप में, हम नेटवर्क विकसित करते हैं और लोगों को एक साथ लाते हैं। यह समुदायों को अपनी स्थानीय जरूरतों को परिभाषित करने और परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए अपने स्वयं के रास्तों को परिभाषित करने की अनुमति देकर शुरू होता है। COEGI विविध आबादी से सलाहकारों की भर्ती कर रहा है ताकि हमारे सलाहकारों के साथ मेल खा सके और महासागर साक्षरता व्यवसायियों का एक समुदाय बना सके जो करियर में सीखी गई जानकारी और सबक साझा करते हैं।


बड़ा चित्र

समुद्री संरक्षण क्षेत्र में प्रगति के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधाओं में से एक महासागर प्रणालियों के महत्व, भेद्यता और कनेक्टिविटी की वास्तविक समझ की कमी है। अनुसंधान से पता चलता है कि जनता समुद्र के मुद्दों के बारे में ज्ञान से अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं है, और अध्ययन के क्षेत्र और व्यवहार्य कैरियर मार्ग के रूप में महासागर साक्षरता तक पहुंच ऐतिहासिक रूप से असमान रही है। 

COEGI महासागर स्वास्थ्य के लिए कार्रवाई को शिक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे लोगों के एक बड़े वैश्विक समुदाय के लिए महासागर फाउंडेशन के योगदान का हिस्सा है। इस पहल के माध्यम से विकसित गहरे, स्थायी संबंध COEGI प्रतिभागियों को सफल समुद्री शिक्षा करियर बनाने के लिए विशिष्ट स्थान देंगे, और आने वाले वर्षों के लिए महासागर संरक्षण के समग्र क्षेत्र को अधिक न्यायसंगत और प्रभावी बनाने में योगदान देंगे।

COEGI के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें और "महासागर साक्षरता" बॉक्स को चेक करें:


उपयुक्त संसाधन चुनें

समुद्र तट पर महिला ज़ोर से मुस्कुरा रही है

यूथ ओशन एक्शन टूलकिट

सामुदायिक कार्रवाई की शक्ति

नेशनल ज्योग्राफिक के समर्थन से, हमने यूथ ओशन एक्शन टूलकिट विकसित करने के लिए सात देशों के युवा पेशेवरों के साथ सहयोग किया। युवाओं द्वारा, युवाओं के लिए बनाए गए टूलकिट में दुनिया भर के समुद्री संरक्षित क्षेत्रों की कहानियां शामिल हैं। 

अधिक पढ़ें

महासागर साक्षरता और संरक्षण व्यवहार परिवर्तन: एक झील में दो लोग कैनोइंग

महासागर साक्षरता और व्यवहार परिवर्तन

अनुसंधान पृष्ठ

हमारा महासागर साक्षरता अनुसंधान पृष्ठ महासागर साक्षरता और व्यवहार परिवर्तन के बारे में वर्तमान डेटा और रुझान प्रदान करता है और उन अंतरालों की पहचान करता है जिन्हें हम COEGI से भर सकते हैं।